Thursday 22 June 2023

नरेंद्र मोदी की तारीफ़ में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के कथित ट्वीट्स, जांच के बाद फर्ज़ी पाये गये / विजय शंकर सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के नाम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ के ट्वीट जांच के बाद फर्जी पाये गए। ऑल्ट न्यूज़ की ओशियानी भट्टाचार्य की यह रिपोर्ट पढ़ें। 

उक्त रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के 2 कथित ट्वीट्स की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. वायरल तस्वीर में दिख रहे ट्वीट के टेक्स्ट में पूर्व पीएम कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए हाल के पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ कर रहे हैं और कह रहे हैं कि जब वो पीएम थे तो उन्हें मोदी की तरह खुद निर्णय लेने की स्वतंत्रता नहीं थी। 

वायरल तस्वीर मनमोहन सिंह के 2 कथित ट्वीट्स का एक कोलाज है और दो ट्वीट्स के बीच वाले हिस्से में लिखा है: “मुझे प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी पर गर्व है.” इन ट्वीट्स में लिखा है:

पहला ट्वीट, “बड़े बड़े फैसले मैं भी कर सकता था लेकिन कांग्रेस कभी भी मुझे अपनी इच्छा से कोई काम नहीं करने देती थी, नरेन्द्र मोदी खुद फैसले लेता है इसलिए देश तरक्की कर रहा है।”

दूसरा ट्वीट, “आज मैं खुलकर बोलता हूं मोदी जैसा नेता व प्रधानमंत्री पूरे विश्व में दुबारा पैदा नहीं होगा।”

फ़ेसबुक यूज़र लोकेश कुमार आर्य ने 6 जून को ये तस्वीर इस कैप्शन के साथ पोस्ट की: “मैं क्या बोलूं मनमोहन सिंह जी खुद बोल दिए, अब तो देखो कांग्रेसियों तुम्हारे पूरे परदे खोल दिए ll”

मैं क्या बोलूं मनमोहन सिंह जी खुद बोल दिए,
अब तो देखो कांग्रेसियों तुम्हारे पूरे परदे खोल दिए ll
तुम्हारे दुकान हमने बंद…

Posted by Lokesh Kumar Arya on Tuesday, 6 June 2023

ये तस्वीर व्हाट्सऐप पर भी वायरल है। कुछ ट्विटर यूज़र्स ने भी इसे ट्वीट किया है वहीं फ़ेसबुक पर भी ये तस्वीर पोस्ट की गई है। ऑल्ट न्यूज़ को इस तस्वीर की सच्चाई का पता लगाने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं। 

ऑल्ट न्यूज़ द्वारा, जब इन ट्वीट्स का फ़ैक्ट-चेक किया गया तो निष्कर्ष निकला कि डॉ मनमोहन सिंह का तो कोई ट्विटर अकाउंट ही नहीं है। यह सारे ट्वीट एक फर्जी अकाउंट से किये गये हैं। 

फैक्ट चेक के अनुसार, इस वायरल तस्वीर में दिख रहे ट्वीट्स की जांच करने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने कथित ट्विटर हैंडल के बारे में सर्च किया। ये ट्वीट्स ‘@manmohan_5’ हैन्डल से किये गए थे. हमने देखा कि ऐसा कोई अकाउंट मौजूद नहीं है। 

आगे, की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें 2021 की कुछ रिपोर्ट्स मिलीं जिसमें कुछ फ़ैक्ट-चेक वेबसाइट्स ने इस दावे की पड़ताल की थी. इनमें से कुछ रिपोर्ट्स में कांग्रेस नेता सरल पटेल के 2020 का एक ट्वीट भी था। ट्वीट में उन्होंने ज़िक्र किया कि सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के नामे से फर्ज़ी अकाउंट्स चलाए जा रहे थे। उन्होंने कहा कि अगर ये असली ट्विटर हैंडल नेताओं के होते तो उनके पास वेरीफ़ाईड बैज होता। (आर्काइव)

द टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने भी इस मामले पर रिपोर्ट पब्लिश की थी। 

हमें ट्विटर हैन्डल ‘@manmohan_5’ से साल 2021 तक के कई ट्वीट्स के आर्काइव्ड वर्ज़न मिले जिनमें वायरल तस्वीर भी शामिल है। आर्काइव्स में भी ब्लू टिक मार्क नहीं है जिससे ये पता चलता है कि ये अकाउंट वेरीफ़ाइड नहीं था। 

हमें मनमोहन सिंह के ऑफ़िशियल फ़ेसबुक पेज का 2012 का एक फ़ेसबुक पोस्ट भी मिला। इसमें पूर्व पीएम के कार्यालय के ऑफ़िशियल ट्विटर अकाउंट को लॉन्च करने की घोषणा की गई थी। इसमें @PMOIndia के ट्विटर पेज का लिंक भी था जो भारत के वर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी से संबंधित जानकारी पोस्ट करता है। 

Official Twitter account of the Prime Minister’s office launched today. Follow Him on@PMOIndia | https://twitter.com/#!/PMOIndia

Posted by Dr. Manmohan Singh on Monday, 23 January 2012

इस फैक्ट चेक से यह स्पष्ट है कि, पूर्व प्रधानमंत्री का कोई ट्विटर अकाउंट है ही नहीं। साथ ही वायरल तस्वीर में बताए गए यूज़रनेम का कोई मौजूदा ट्विटर अकाउंट भी नहीं है। यानी, यह स्पष्ट है कि इस तस्वीर को एडिट करके शेयर किया गया है ताकि ऐसा लगे कि मनमोहन सिंह, नरेंद्र मोदी की तारीफ़ कर रहे थे। जबकि ये ट्वीट फर्ज़ी हैं। साभार ऑल्ट न्यूज़ और Pratik Sinha प्रतीक सिन्हा जी। 

विजय शंकर सिंह 
Vijay Shanker Singh 

No comments:

Post a Comment