Tuesday 25 July 2023

ईडी निदेशक एसके मिश्र इस सरकार के लिए इतने जरूरी क्यों हैं / विजय शंकर ने

केंद्र ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के प्रमुख एसके मिश्रा के कार्यकाल के विस्तार की मांग करते हुए भारत के सर्वोच्च न्यायालय का रुख किया है, जो सोमवार, 31 जुलाई को समाप्त होने वाला है।

11 जुलाई को, जस्टिस बीआर गवई, विक्रम नाथ और संजय करोल की तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने एसके मिश्र को दिए गए सेवा विस्तार को अवैध माना था, क्योंकि वह सेवा विस्तार, कॉमन कॉज मामले में सुप्रीम कोर्ट के 2021 के फैसले में दिए गए आदेश का उल्लंघन था, जिसमें, सेवा विस्तार पर, विशेष रूप से रोक लगा दी गई थी। हालाँकि, न्यायालय ने अंतरराष्ट्रीय निकाय FATF एफएटीएफ की सहकर्मी समीक्षा और सत्ता के सुचारू हस्तांतरण के संबंध में केंद्र सरकार द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें, 31 जुलाई, 2023 तक अपने पद पर बने रहने की अनुमति दे दी थी।

लीगल वेबसाइट, लाइव लॉ के अनुसार, केंद्र की ओर से सॉलिसिटर-जनरल तुषार मेहता ने, आज 26 जुलाई को, न्यायमूर्ति गवई की अध्यक्षता वाली पीठ से अपने फैसले के संबंध में दायर एक आवेदन पर शुक्रवार से पहले सुनवाई करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा है, “मैं एक मिसलेनियस एप्लिकेशन प्रस्तुत कर रहा हूं।  हम कुछ प्रार्थना कर रहे हैं जिसके लिए आपको शुक्रवार से पहले... इस पक्ष पर सुनने के लिए योर लॉर्डशिप सहमत होने की कृपा करें।"

पीठ ने आवेदन को गुरुवार (कल यानी 27 जुलाई को, अपराह्न साढ़े तीन बजे, सुनने के लिए, सूचीबद्ध करने की सहमति दी है। 

केंद्र सरकार ईडी प्रमुख संजय कुमार मिश्रा के कार्यकाल को बढ़ाने के अपने फैसले पर लंबे समय तक राजनीतिक विवाद में उलझी रही, जिन्हें पहली बार नवंबर 2018 में नियुक्त किया गया था। नियुक्ति आदेश के अनुसार, वह 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर दो साल बाद सेवानिवृत्त होने वाले थे।  साल।  हालाँकि, नवंबर 2020 में सरकार ने आदेश को पूर्वव्यापी रूप से संशोधित करते हुए उनका कार्यकाल दो साल से बढ़ाकर तीन साल कर दिया।  कॉमन कॉज बनाम भारत संघ मामले में इस पूर्वव्यापी संशोधन की वैधता और मिश्रा के कार्यकाल को एक अतिरिक्त वर्ष के विस्तार की जांच करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया गया था।  न्यायमूर्ति एल. नागेश्वर राव की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने कहा कि विस्तार केवल 'दुर्लभ और असाधारण मामलों' में थोड़े समय के लिए दिया जा सकता है।  मिश्रा के कार्यकाल को बढ़ाने के कदम की पुष्टि करते हुए, शीर्ष अदालत ने आगाह किया कि निदेशालय के प्रमुख को कोई और विस्तार नहीं दिया जाएगा।

नवंबर 2021 में, मिश्रा के सेवानिवृत्त होने से तीन दिन पहले, भारत के राष्ट्रपति द्वारा दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम, 1946 और केंद्रीय सतर्कता आयोग अधिनियम, 2003 में संशोधन करते हुए दो अध्यादेश प्रख्यापित किए गए थे।  दिसंबर में संसद द्वारा.  इन संशोधनों के बल पर, अब सीबीआई और ईडी दोनों निदेशकों का कार्यकाल प्रारंभिक नियुक्ति से पांच साल पूरा होने तक एक बार में एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है।  पिछले साल नवंबर में, मिश्रा को एक और साल का विस्तार दिया गया था, जिसे अब शीर्ष अदालत में चुनौती दी गई थी।  केंद्रीय सतर्कता अधिनियम और दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम में 2021 के संशोधन भी चुनौती में थे, जिन्होंने केंद्र को प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय जांच ब्यूरो के निदेशकों की शर्तों को एक बार में एक वर्ष तक बढ़ाने की अनुमति दी थी।

इस साल अप्रैल में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने ईडी प्रमुख एसके मिश्रा को दिए गए कार्यकाल विस्तार को अमान्य कर दिया, यहां तक ​​​​कि 2021 के संशोधनों की वैधता को भी बरकरार रखा।

यह फैसला केंद्र सरकार द्वारा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) प्रमुख एसके मिश्रा को दिए गए तीसरे विस्तार के साथ-साथ सीवीसी अधिनियम, डीएसपीई अधिनियम और मौलिक नियमों में 2021 के संशोधन को चुनौती देने वाली याचिकाओं के एक समूह में दिया गया था।  याचिकाकर्ताओं में कांग्रेस नेता जया ठाकुर, रणदीप सिंह सुरजेवाला, तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा और पार्टी प्रवक्ता साकेत गोखले शामिल हैं।

विजय शंकर सिंह 
Vijay Shanker Singh 

No comments:

Post a Comment