Thursday 18 November 2021

कंगना रनौत के बयान पर नेताजी सुभाष की बेटी अनिता बोस की प्रतिक्रिया / विजय शंकर सिंह

नेताजी सुभाष बेटी अनीता बोस ने अपने पिता और महात्मा गांधी के संबंधों पर 17/11/21 को इंडिया टुडे से बातचीत में कहा कि,
"नेताजी और महात्मा गांधी के बीच एक जटिल रिश्ता था। उनके मुताबिक ऐसा इसलिए था क्योंकि गांधी जी को लगता था कि वह नेताजी को नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं।"

अनिता बोस ने कहा, 
"मैं ऐसी घटनाओं के बारे में नहीं जानती हूं. अब ये चर्चा करना सही नहीं है. मुझे लगता है कि सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और आजादी के लिए लड़ने वाले लाखों गुमनाम लोगों ने आजादी दिलाने में योगदान दिया था."

“महात्मा गांधी और मेरे पिता के बीच एक जटिल रिश्ता था. गांधी जी को लगता था कि वे मेरे पिता को कंट्रोल नहीं कर पा रहे.”
अनीता बोस ने इंडिया टुडे से बातचीत में यह भी बताया कि उनके पिता गांधी जी का बहुत सम्मान करते थे और उनके बड़े प्रशंसक थे।

“मैं यह भी महसूस करती हूं कि मेरे पिता गांधी जी के बहुत बड़े प्रशंसक थे. वे हमेशा यह जानने को उत्सुक रहते थे कि उनके काम पर महात्मा गांधी की क्या प्रतिक्रिया आई है. वे जानना चाहते थे कि जर्मनी में दिए उनके भाषणों और उनके आंदोलन को लेकर गांधी जी ने क्या कहा है…"

" इसलिए ये कहना कि दोनों एक-दूसरे के दुश्मन थे, बिल्कुल एकतरफा विचार है.”

आगे कहा, 
“वे दोनों आजादी पाने के मकसद के लिए संघर्ष कर रहे थे. लेकिन दूसरी तरफ इसे हासिल करने के तरीके को लेकर, दोनों एक-दूसरे के विचारों से सहमत नहीं थे.”

यह भी कहा, 
"स्वतंत्रता केवल अहिंसा के चलते ही नहीं मिली, इसे पाने में नेताजी और गांधी जी दोनों की ही भूमिका महत्वपूर्ण थी, और इसे बिल्कुल भी नकारा नहीं जा सकता।"

( विजय शंकर सिंह )

No comments:

Post a Comment