Wednesday 24 May 2023

ऑल्ट न्यूज / फैक्ट चेक: बीच सड़क पर नमाज पढ़ रहे लड़के का वीडियो कर्नाटक का नहीं है.

कुछ दिनों से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमे एक लड़का बीच सड़क पर नमाज पढ़ रहा है और सारा ट्रैफिक रुका हुआ है। यह विडियो क्लिप, कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद से ही वायरल है। ऑल्ट न्यूज के वंश शाह ने इस वीडियो क्लिप की पड़ताल की तो पाया कि, यह विडियो कर्नाटक का नही है और यह, संगठित दुष्प्रचार का एक अंग है।

वंश शाह का यह लेख के अनुसार, "कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत की पृष्ठभूमि के खिलाफ, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो वायरल हो गया है जिसमें एक युवा लड़के को सड़क के बीच में नमाज अदा करते हुए दिखाया गया है जिससे वाहनों का ट्रैफिक रुक गया है।  वीडियो में एक पुलिसकर्मी को भी देखा जा सकता है कि कार लड़के को नमाज़ अदा करने की अनुमति दे रही है।"

सोशल मीडिया यूजर्स ने वीडियो को हिंदी में एक कैप्शन के साथ शेयर किया जिसमें कहा गया है, "आज सुबह कर्नाटक के स्ट्रीट व्यू का आनंद लें, सेक्युलर हिंदू जरूर देखें।  आपने जो वोट दिया है उसका असर देखिए। एक मुस्लिम बच्चे की वजह से पूरा ट्रैफिक रूट बदल जाता है, ये लोग अपने तरीके से संविधान चलाते हैं, बस कुछ समय बाद इसे 40% रहने दें, फिर देखें कि ये क्या करते हैं।”

० @Bhushanlalb नाम के एक ट्विटर यूजर ने वीडियो को इसी समान दावे के साथ शेयर किया है।
० ट्विटर यूजर्स @neetaa31 और 
० @prabhato777 ने भी इसी कैप्शन के साथ इस वीडियो को शेयर किया है।  बाद में दोनों ने ट्वीट डिलीट कर दिया।

इस वायरल वीडियो को, ट्विटर और फेसबुक पर कई बार शेयर किया गया है।  कुछ पोस्ट के स्क्रीनशॉट ऑल्ट न्यूज की लिंक जो कमेंट बॉक्स में हैं, पर क्लिक करके आप देख सकते हैं। 

फैक्ट चेक
------------
० InVid सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके वीडियो को की-फ़्रेम में तोड़कर, और फ़्रेम को Google पर रिवर्स-सर्च करने पर, ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि @ajom75uddin नाम के एक उपयोगकर्ता ने 10 जनवरी, 2023 को टिकटॉक पर वीडियो अपलोड किया था,  जबकि, कर्नाटक चुनाव हुए हैं, मई 2023 में।

० वीडियो के एक फ्रेम को गौर से देखने पर हमें एक कार की रजिस्ट्रेशन प्लेट दिख रही थी.  प्लेट का प्रारूप दुबई की मानक पंजीकरण प्लेट से मेल खाता है।  एक साथ-साथ तुलना नीचे देखी जा सकती है।  कार की प्लेट के फॉर्मेट से पता चलता है कि वीडियो भारत का नहीं है।

० एक की-फ़्रेम में, एक अन्य ध्यान देने योग्य तत्व, एक व्यक्ति था, जो नारंगी जैकेट या टी-शर्ट पहने हुए एक खाद्य-वितरण एजेंट की तरह दिखता था। सड़क किनारे एक बाइक भी खड़ी देखी जा सकती है। बाइक से जुड़ा बॉक्स भी नारंगी रंग का है। फिर हमने फ्रेम के साथ रिवर्स इमेज सर्च किया और फूड डिलीवरी कंपनी तलबत का एक फेसबुक पोस्ट मिला।

० कंपनी की वेबसाइट पर हमने पाया कि वे मध्य एशियाई शहरों में काम कर रहे थे।

० नीचे दी गई तुलना, इस बात की पुष्टि करती है कि वायरल वीडियो में फूड-डिलीवरी एजेंट तालाबत का है।  इसलिए वीडियो मध्य एशिया या मध्य पूर्व का है।

० हमने यह भी देखा कि मार्च 2023 में इसी वीडियो को व्यापक रूप से साझा किया गया था और इसे लेकर एक विवाद था क्योंकि लड़का सड़क के बीच में नमाज पढ़ रहा था जिससे यातायात बाधित हो रहा था, जिससे दूसरों को असुविधा हो रही थी। अल्जीरियाई समाचार प्रस्तुतकर्ता अनिया एल अफंदी ने इस वीडियो को, एक कैप्शन के साथ साझा किया जिसमें कहा गया है कि "एक बच्चा सड़क पर नमाज पढ़ता है, और यातायात में बाधा डालता है ....  कोई टिप्पणी नहीं!"

० कई समाचार एजेंसियों ने भी इस घटना के पीछे की वास्तविक कहानी की सूचना दी।  तवासुल अखबार ने बताया कि बच्चे को शुक्रवार की नमाज के लिए देर हो रही थी और इसलिए वह नमाज अदा करने के लिए सड़क के बीच में बैठ गया।

इस पड़ताल से यह स्पष्ट है कि सड़क के बीच नमाज पढ़ते हुए एक, युवा लड़के का वीडियो कर्नाटक का नहीं है और राज्य के विधानसभा चुनाव  से, इस वीडियो का किसी भी तरह से, कोई संबंध नहीं है।

वंश शाह 
Vansh Shah 

Fact check: Video of boy praying in the middle of a road is not from Karnataka - https://www.altnews.in/fact-check-video-of-boy-praying-in-the-middle-of-a-road-is-not-from-karnataka/

No comments:

Post a Comment