Tuesday 16 May 2023

सुप्रीम कोर्ट में सेबी की गलत बयानी और अडानी घोटाले की जांच के लिए, 6 महीने के अतिरिक्त समय की मांग / विजय शंकर सिंह

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर, हिंडनबर्ग खुलासे के संबंध में, अडानी समूह द्वारा किए गए वित्तीय घोटाले की जांच सेबी द्वारा की जा रही है। सेबी, यानी शीर्ष नियामक संस्था, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने एक प्रत्युत्तर हलफनामे अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच के लिए, अदालत से और समय देने का अनुरोध किया और अतिरिक्त समय के लिए सेबी ने कारणों का उल्लेख भी किया है। 

दायर हलफनामे में, प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने विवादास्पद रिपोर्ट में संदर्भित लेनदेन की जटिलता को उजागर करके, अतिरिक्त समय की जरूरत हेतु, अपनी दलील को और पुष्ट करते हुए कहा है कि, 
"हिंडनबर्ग रिपोर्ट में संदर्भित 12 लेन-देन से संबंधित जांच/परीक्षा के संबंध में, प्रथम दृष्टया यह नोट किया गया है कि ये लेन-देन अत्यधिक जटिल हैं और कई न्यायालयों में कई उप-लेनदेन हैं और इन सभी लेनदेन की, गंभीर जांच के लिए, सभी आंकड़ों के एक दूसरे से, मिलान की आवश्यकता होगी। इनमें, विभिन्न स्रोतों से डेटा/जानकारी जिसमें कई घरेलू और साथ ही अंतर्राष्ट्रीय बैंकों के बैंक विवरण, लेन-देन में शामिल तटवर्ती और अपतटीय संस्थाओं के वित्तीय विवरण और अन्य सहायक दस्तावेजों के साथ संस्थाओं के बीच अनुबंध और समझौते, आदि, कई जटिल आंकड़े शामिल हैं। निर्णायक निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले विभिन्न स्रोतों से प्राप्त दस्तावेजों का विश्लेषण भी करना होगा। इस सबमें समय लगेगा।"
इसी आधार पर सेबी ने, 6 महीने का अतिरिक्त समय मांगा है। 

इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "सेबी द्वारा दायर समय के विस्तार के लिए आवेदन का मतलब निवेशकों और प्रतिभूति बाजार के हित को ध्यान में रखते हुए न्याय सुनिश्चित करना है, क्योंकि रिकॉर्ड पर पूर्ण तथ्यों की सामग्री के बिना मामले का कोई भी गलत या समय से पहले निष्कर्ष निकल सकता है।"
सेबी द्वारा जांच पूरी करने के लिए छह महीने का विस्तार देने के आवेदन पर सुनवाई करते हुए, मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और जेबी पर्दीवाला की पीठ ने संकेत दिया कि, "वह जांच पूरी करने के लिए तीन महीने से अधिक की अनुमति नहीं दे सकते। दो महीने का समय मूल रूप से शीर्ष अदालत द्वारा 2 मार्च के आदेश के अनुसार पिछली सुनवाई के दिन यानी 2 मई को समाप्त हो गया है।"
सुनवाई के दौरान, पीठ ने कहा कि, "सेबी का रुख यह रहा है कि उसने अदालत के निर्देशों से बहुत पहले मामले की जांच शुरू कर दी थी।" 

भारत के सॉलिसिटर-जनरल तुषार मेहता, नियामक संस्था की ओर से पेश हुए थे, ने कहा था कि "मामले की जटिलताओं को देखते हुए कम से कम छह महीने की और आवश्यकता होगी।"
उन्होंने तो यह भी कहा कि, "वास्तव में कम से कम 15 महीने की जरूरत है, लेकिन सेबी छह महीने के समय में जांच पूरी करने के लिए सर्वोत्तम संभव प्रयास करेगा।"

सेबी (प्रतिभूति बोर्ड) ने याचिकाकर्ता द्वारा लगाए गए इस आरोप का भी खंडन किया है कि, "वह 2016 से ही अडानी मामले की जांच कर रहा था। जांच वास्तव में 51 भारतीय सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा वैश्विक डिपॉजिटरी रसीद जारी करने से संबंधित थी, जिसमें अडानी समूह की कोई भी कंपनी, सूचीबद्ध नहीं थी।"
हलफनामे में इसे और स्पष्ट करते हुए कहा गया है, "यह आरोप कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड 2016 से अडानी की जांच कर रहा है, तथ्यात्मक रूप से निराधार है।  जीडीआर से संबंधित जांच पर भरोसा करने की मांग पूरी तरह से गलत है।"  
सेबी ने कहा कि "अडानी समूह की कोई भी सूचीबद्ध कंपनी उपरोक्त 51 कंपनियों का हिस्सा नहीं थी।" 
उल्लेखनीय है कि, पिछले हफ्ते की सुनवाई में अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने दलील दी थी कि "सेबी ने स्वीकार किया है कि, वह 2017 से अडानी लेनदेन की जांच कर रहा है और इसलिए अधिक समय के लिए उनका अनुरोध स्वीकार्य नहीं है।"

अंत में, सेबी ने शीर्ष अदालत की पीठ को सूचित किया है कि वह न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता (एमपीएस) मानदंडों की जांच के संबंध में अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभूति आयोग संगठन (आईओएससीओ) के साथ बहुपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमएमओयू) के तहत पहले ही ग्यारह विदेशी नियामकों से संपर्क कर चुका है। सेबी ने बताया, "इन नियामकों को जानकारी के लिए विभिन्न अनुरोध किए गए थे।  विदेशी नियामकों के लिए पहला अनुरोध 6 अक्टूबर, 2020 को किया गया था। इस अदालत द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति को एक विस्तृत नोट प्रस्तुत किया गया है, जिसमें आईओएससीओ के एमएमओयू के तहत उठाए गए कदमों, प्राप्त प्रतिक्रियाओं और सूचना एकत्र करने की वर्तमान स्थिति को शामिल किया गया है।  ।”

० इस मामले की पृष्ठभूमि इस प्रकार है ~ 

24 जनवरी को अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें अडानी समूह पर अपने स्टॉक की कीमतों को बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर हेराफेरी और अनाचार करने का आरोप लगाये गये थे। अडानी ग्रुप ने 413 पन्नों का जवाब, हिंडनबर्ग के आरोपों के उत्तर में, प्रकाशित कर, उनका खंडन किया था। 

2 मार्च, 2023 को, सुप्रीम कोर्ट ने एक समिति का गठन किया और समिति के सदस्यों के रूप में निम्नलिखित व्यक्तियों को नियुक्त किया- श्री ओपी भट (एसबीआई के पूर्व अध्यक्ष), सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति जेपी देवधर, श्री केवी कामथ, श्री नंदन नीलाकेनी, श्री सोमशेखरन सुंदरेसन  .  समिति को सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एएम सप्रे के नेतृत्व में आयोजित किया गया था।  

अदालत ने समिति को निर्देश दिया कि वह 2 महीने के भीतर इस अदालत के समक्ष सीलबंद लिफाफे में अपनी रिपोर्ट पेश करे।  हालांकि, अदालत ने टिप्पणी की कि विशेषज्ञ समिति के गठन ने सेबी को भारत में प्रतिभूति बाजार में अस्थिरता की जांच जारी रखने के लिए उसकी शक्तियों या जिम्मेदारियों से वंचित नहीं किया है।  सेबी को दो महीने की अवधि के भीतर एक स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया गया था।

अब सेबी ने आरोपों की जांच पूरी करने के लिए छह महीने के विस्तार की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक आवेदन दायर किया।  नियामक निकाय ने कहा कि परीक्षा/जांच जिसके लिए और समय की आवश्यकता होगी, तीन व्यापक श्रेणियों में आ जाएगी:
० वे जहां प्रथम दृष्टया उल्लंघन पाए गए हैं और निर्णायक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए 6 महीने की अवधि की आवश्यकता होगी।
० जहां प्रथम दृष्टया उल्लंघन नहीं पाया गया है, वहां विश्लेषण को फिर से सत्यापित करने और एक निर्णायक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए 6 महीने की अवधि की आवश्यकता होगी।
० ऐसे मामलों में जहां आगे जांच/जांच की आवश्यकता है और इस उद्देश्य के लिए आवश्यक अधिकांश डेटा उचित रूप से सुलभ होने की उम्मीद है, 6 महीने में एक निर्णायक निष्कर्ष आने की उम्मीद है।
सॉलिसिटर-जनरल ने शीर्ष अदालत से आग्रह किया कि चल रही जांच को पूरा करने के लिए सेबी को कम से कम छह महीने का समय दिया जाए।

सीजेआई ने 'अनिश्चित काल के लिए लंबे समय' की अनुमति देने के लिए अपनी अनिच्छा व्यक्त करते हुए कहा, " जांच तत्परता से होनी चाहिए।"  
उन्होंने कहा, "छह महीने के समय की मांग, अनुचित है... हम इस मामले को 14 अगस्त के आसपास सुनेंगे। आप तीन महीने में अपनी जांच पूरी करें और हमारे पास वापस आएं।"
जब सॉलिसिटर-जनरल अपने अनुरोध पर कायम रहे, तो पीठ ने सुनवाई को सोमवार, 15 मई तक के लिए स्थगित करने पर सहमति जताते हुए कहा कि वह न्यायमूर्ति एएम सप्रे के नेतृत्व वाली विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट पढ़ना चाहती है, जिसे इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने गठित किया है। मुकदमे की सुनवाई अभी चल रही है। 

० विजय शंकर सिंह 

No comments:

Post a Comment