Thursday 18 May 2023

नहीं, पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने कांग्रेस को चुनने के लिए कर्नाटक को धन्यवाद नहीं दिया था। यह दुष्प्रचार आईटी सेल द्वारा फैलाया गया है / विजय शंकर सिंह

ऑल्ट न्यूज़ के वंश शाह ने फैलाये गए प्रोपगैंडा कि, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने, कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद, बधाई ट्वीट किया था कि पड़ताल की तो, इस ट्वीट को झूठा पाया। शहबाज शरीफ के नाम से एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है जिसमें,  स्पष्ट रूप से पाकिस्तान के प्रधान मंत्री द्वारा, कर्नाटक विधानसभा के चुनाव परिणामों के दिन, 13 मई को कांग्रेस को चुनने के लिए कर्नाटक के लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए दिखाया गया है।  

कई राइट विंग यूजर्स ने स्क्रीनशॉट शेयर किया और पार्टी का मजाक उड़ाया।  'ट्वीट', जो उर्दू में है, का अंग्रेजी में अनुवाद है, "मैं कांग्रेस को चुनने के लिए कर्नाटक के लोगों को दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं।  मुझे उम्मीद है कि कांग्रेस हमारे एसडीपीआई के साथ भारत में इस्लाम को मजबूत करने और कर्नाटक की संप्रभुता के लिए काम करेगी!"

अखबारों मे कॉलम लिखने वाले, राकेश कृष्णन सिम्हा ने इस तस्वीर को कैप्शन के साथ साझा करते हुए लिखा, “इस्लाम = पाकिस्तान = कांग्रेस पार्टी = गांधी राजवंश”।  ट्वीट को बाद में डिलीट कर दिया गया था, लेकिन उसका स्क्रीनशॉट नीचे देखा जा सकता है:

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने इसे एक कैप्शन के साथ साझा किया “क्या यह वास्तविक है?  मुझे यह एक व्हाट्सएप अकाउंट से मिला है ”।
ट्विटर और फेसबुक पर कई अन्य सोशल मीडिया खातों ने स्क्रीनशॉट साझा किया:

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर (7600011160) पर भी ट्वीट की सत्यता की पुष्टि करने का अनुरोध किया गया। और तथ्यों की जांच की गई। 
 
ऑल्ट न्यूज़ के अनुसार, 
"ऑल्ट न्यूज ने 13 मई को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के ट्वीट की जांच करने के लिए प्रासंगिक कीवर्ड और समय सीमा का उपयोग करते हुए एक उन्नत ट्विटर खोज की। हमें 13 मई, 2023 को शहबाज शरीफ के तीन ट्वीट मिले। उनमें से कोई भी कर्नाटक चुनाव के बारे में नहीं था।

हमने उनके ट्वीट्स के जवाब भी ढूंढे।  भारत में कांग्रेस की जीत या चुनावों का कोई जिक्र नहीं था।

सोशल ब्लेड और ट्रुथ नेस्ट जैसी सोशल मीडिया मॉनिटरिंग वेबसाइटों को देखते हुए, हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि शरीफ ने 13 मई, 2023 को केवल तीन ट्वीट साझा किए थे। इसकी पुष्टि उनके ट्विटर टाइमलाइन पर हमारे निष्कर्षों से हुई थी, जैसा कि ऊपर बताया गया है। 
आगे की जांच में, हमने पाया कि ट्वीट स्क्रीनशॉट को बीएचके ट्वीट्स नाम के एक ट्विटर हैंडल द्वारा 13 मई को शाम 4:01 बजे साझा किया गया था। उपयोगकर्ता का बायो कहता है "थ्रेड्स, मेम्स, कार्टून, व्यंग्य"। स्क्रीनशॉट बाद में दिन में 10 बजकर 18 मिनट पर लिया गया था।

दरअसल, यूजर ने कर्नाटक चुनाव से पहले और बाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के ऐसे कई फर्जी ट्वीट शेयर किए।  उसी के स्क्रीनशॉट यहां (लिंक नीचे है, उस पर क्लिक कर के) देखे जा सकते है। 

हमने कर्नाटक चुनावों पर शरीफ की टिप्पणी पर भारतीय और पाकिस्तानी मीडिया आउटलेट्स में रिपोर्ट की तलाश की, लेकिन कुछ भी नहीं मिला।

इसलिए, पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ द्वारा कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत पर कांग्रेस को बधाई देने के बारे में सोशल मीडिया पर जो ट्वीट शेयर किया जा रहा है, वह वास्तव में एक व्यंग्य पेज द्वारा साझा किया गया एक फर्जी ट्वीट है।  ऑल्ट न्यूज़ की जाँच से पुष्टि होती है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने चुनाव परिणामों पर कुछ भी ट्वीट नहीं किया।"

No, Pakistan PM Shehbaz Sharif did not thank Karnataka for electing Congress - https://www.altnews.in/no-pakistan-pm-shehbaz-sharif-did-not-thank-karnataka-for-electing-congress/

(ऑल्टन्यूज AltNews के वंश शाह के लेख और Pratik Sinha की वॉल से साभार)
० विजय शंकर सिंह 

No comments:

Post a Comment