Saturday 23 July 2022

डॉ कैलाश कुमार मिश्र / नागा, नागालैंड और नागा अस्मिता: आंखन देखी (15)

नागा प्रेमी और नागा और मेतेई का प्रेम विवाह ~
 

चलिए आज एक सच्चा नागा प्रेमी की बात करते हैं । कौन है यह? यह है मणिपुर का एक काबुई नागा अमर कामेई। वैसे तो अमर को मैं पिछले ग्यारह साल से जानता हूँ लेकिन उसका समर्पित प्रेमी का स्वरुप 2019 के दिसम्बर में समझ पाया। यह भी समझ पाया कि अमर की पत्नी मेतेई है और दोनों ने आपसी रजामंदी से परिवार के असहमति के वाबजूद प्रेम विवाह कोर्ट में किया। अमर के माता पिता ने तो विवाह को स्वीकार कर लिया लेकिन उसके ससुराल वाले किसी भी स्थिति में मानने के लिए तैयार नहीं थे। 

मैं मैतेई भोजन का मुरीद रहा हूँ। उबले चावल; बारीक कटी हुई बांस की जड़, सूरज की नर्म रौशनी में सुखा हुआ अत्यधिक लघु आकृति के झींगा मछली, पत्ता गोभी, नींबू, हरी मिर्च आदि से बना सलाद; किण्वित केले और बांस के गूदे में पकाई गई सब्जियां; रसदार मछली; तली हुई मछली और कई सब्जियां, सभी को एक बड़े प्लेट के ऊपर केले के पत्ते पर परोसा भोजन अनायास आपके मुंह में पानी उत्पन्न करते हैं। रसोइया धोती मात्र पहनता है और अपने शरीर में पवित्र जनेऊ धारण करता है। वह भोजन परोसते समय स्वच्छता के सर्वोत्तम उपायों को बनाए रखता है और अपने मुंह को सफेद कपड़े से ढक लेता है। जब भी मैं मणिपुर जाता हूं, इम्फाल पहुंचते ही पोलो ग्राउंड मार्केट में स्थानीय भोजन खाने जाता हूं। 

अब इम्फाल से 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित उखरुल हिल स्टेशन के लिए निकाल गया। उखरुल तांगखुल नागा समुदाय का गढ़ है । पहाड़ी सड़क को इम्फाल से उखरूल पहुंचने में 3 घंटे से अधिक समय लगता है। कार की सवारी आपको स्वर्ग के बहुत करीब ले जाएगी। कुंवारी जंगल, पहाड़ियाँ, पथरीले रास्ते और प्रकृति आपको अपनी यात्रा के शुरू से अंत तक व्यस्त रखेगी। यह हिल स्टेशन नासमझ और निर्दयी पर्यटकों से भरा हुआ नहीं है। 

तांगखुल नागा सांस्कृतिक रूप से बहुत ही प्रफुल्लित करने वाले और मौज-मस्ती करने वाले लोग हैं। वे हमेशा अपनी प्राकृतिक मुस्कान के साथ प्रतिदान करते हैं। वे सुंदर, मजबूत और पुष्ट लोग हैं। वे नर्तक, गायक और संगीतकार हैं। वे प्रकृति, मनुष्य और संस्कृति से प्यार करते हैं। उन्हें अपनी नागा पहचान और अपने पूर्वजों पर भी गर्व है। उखरूल के अधिकांश नागा, कहते हैं कि 99 प्रतिशत अब ईसाई हैं। हालाँकि, ईसाई धर्म ने स्वदेशी सांस्कृतिक पहचान, अनुष्ठानों, पैतृक पूजा, त्योहारों, भोजन, मौज-मस्ती और उल्लास के बारे में अपनी मूल धारणा को नहीं बदला है। लोग पढ़े-लिखे और सुसंस्कृत हैं। 

दो दिन उखरूल में रहने के बाद मैं वापस इंफाल आ गया । इंफाल में रहना है और हमारे ठहरने का प्रबंधन पहले से ही आयोजक संगीत नाटक अकादमी द्वारा होटल BHEIGO में किया गया था। 

अचानक मुझे अपने फेसबुक मैसेंजर पर इम्फाल के संगाइप्रौ  गांव के काबुई नागा अमर कामई का एक संदेश मिला कि वह मुझसे मिलना चाहते है। मैं उसे तुरत अपने होटल का नाम कमरा नंबर और लोकेशन भेज दिया। 

कुछ ही क्षण में अमर,  रूबेन के साथ होटल भीगो में मेरे कमरे में आ गया । अमर और रूबेन दोनों रचनात्मक और सामाजिक रूप से अपने गांव के युवाओं के बारे में चिंतित हैं। यह गाँव, संगाइप्रो काबुई नागाओं का, एक शहरी गाँव है। यह एक सुव्यवस्थित गाँव है जिसे विभिन्न पहाड़ी गाँवों के काबुई नागाओं द्वारा धान और अन्य चीजों को उगाने के लिए एक अस्थायी गाँव के रूप में स्थापित किया गया था। अब, हालांकि, यह उनके लिए एक स्थायी निवास है। यह गांव अच्छी शिक्षा, समाज कल्याण की भावना, नारी शिक्षा और स्वच्छता के लिए जाना जाता है। आपको इस गांव के सड़क, गलियों या आसपास में कागज का एक भी टुकड़ा, प्लास्टिक या कोई भी कचरा नहीं मिलेगा। ग्रामीण संगठित हैं और अपनी सफाई और स्वच्छता के साथ-साथ गांव की स्वच्छता के बारे में भी बहुत चिंतित हैं। मैंने कभी किसी को सड़क पर, सड़क के किनारे या सार्वजनिक स्थान पर थूकते हुए नहीं देखा। यह एक अद्भुत और आत्मसात करने वाला अभ्यास है। हर कोई जो खुद को सुसंस्कृत, शिक्षित, उन्नत और आधुनिक होने का दावा करता है, उसे इस गाँव के काबुई नागाओं से सीखना चाहिए कि कैसे अपने आवासों को साफ, स्वच्छ, व्यवस्थित और सुन्दर रखा जाए।

हुआ यह था कि मैं अपने एक क्लाइंट NGO के काम के लिए उस गाँव का भ्रमण सुबह - सुबह किया था। किसी ने अमर और रुबेन को इसकी सूचना दे दी। फिर क्या था, आते ही दोनों मुझसे शिकायत करने लगे, “मिश्रा सर, आपने हमें मणिपुर की अपनी यात्रा के बारे में सूचित क्यों नहीं किया? और आप हमारे गाँव भी गए और चुपके से वापस आ गए । रूबेन की पत्नी के माध्यम से ही हमें इस बारे में पता चला। उसने आपको गाँव के बैपटिस्ट चर्च के पास देखा और शहर में आपके आगमन की सूचना देने के लिए हमारे पास दौड़ी।“ मुझे अपनी गलती का एहसास हुआ। मैंने उन दोनों से माफ़ी मांग ली। मैंने कहा: “अच्छा लगा कि आप दोनों मुझसे मिलने और कुछ परियोजनाओं पर चर्चा करने के लिए यहां आए हैं।" अब रूबेन मुझसे बात करता है: "सर, वास्तव में, मैंने और मेरी पत्नी ने आपको सार्वजनिक मंचों पर विभिन्न मुद्दों पर बोलते हुए सुना है। मैंने अपने साथी ग्रामीणों, पुरुषों और महिलाओं और युवाओं और बच्चों के लिए आपका एक सार्वजनिक भाषण आयोजित करने की योजना बनाई थी। अगर हमें पहले से पता होता तो हम ऐसा कर सकते थे।"

"चिंता मत करो दोस्त”, मैंने उसे नम्रता से जवाब दिया, "अब मैं अब बार-बार आऊंगा और अक्सर ग्रामीणों से बातचीत करूंगा। आइए पहले कॉफी या चाय पी लें। बताओ, क्या पसंद करोगे, चाय या कॉफी?" वे दोनों बोल उठे: "कॉफी"। मैं तीन कॉफ़ी का ऑर्डर दे दिया। परियोजना सम्बन्धी बात के बाद मैंने अमर से अपने निजी जिंदगी के बारे में बताने के लिए निवेदन किया। अमर खिल उठा। 

अमर बोलने लगा “सर, मैं एक खुशहाल शादीशुदा काबुई नागा हूँ। हमारे दो बेटे हैं बड़ा बेटा 12वीं कक्षा में है। मेरी पत्नी नागा नहीं है। वह एक मैतेई लड़की है। आप जानते हैं सर, मैतेई हिंदू हैं और हम काबुई नागा हैं, और अब ईसाई धर्म के अनुयायी हैं। हमने प्रेम विवाह किया है।  पिछले 18 सालों से हम पति-पत्नी हैं। हम दोनों अपने रिश्ते को महत्व देते हैं। मैं उसके धर्म का सम्मान करता हूं और वह मेरे धर्म का। वह गिरजाघरों में जाती है, हमारी प्रार्थनाओं में भाग लेती है। मैं मंदिरों में जाता हूं और हिंदू मैतेइयों के सभी धार्मिक अनुष्ठानों में भाग लेता हूं। मेरे बच्चे मंदिरों में जाते हैं और अपने नाना-नानी और उनके परिवार के सदस्यों के साथ सभी अनुष्ठान करते हैं।"

मैं बोल उठा: "यह बहुत अच्छा है! इस तरह आप सामंजस्यपूर्ण जीवन के अद्भुत उदाहरण प्रदर्शित करते हैं। आप उनके जीवन के तरीके, धार्मिक विश्वासों और संस्कृति का सम्मान करते हैं और आपकी पत्नी भी वैसा ही वर्ताव करती हैं। बहुत अच्छा अमर, मुझे यह पसंद है। इसे जारी रखो। रिश्तों को अक्षुण्ण रखने के लिए मानवता, प्यार, देखभाल और दूसरों की संस्कृति का सम्मान सबसे अच्छा मंत्र है। क्या आपके ससुराल वालों ने, आपके प्रस्ताव को आसानी से स्वीकार कर लिया था?”

"नहीं सर," अमर बोला, "यह बहुत मुश्किल काम था। उन्होंने हमारा प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया। हमने चर्च में और कोर्ट में भी गुपचुप तरीके से शादी की। उन्होंने हमसे अपना रिश्ता ख़त्म कर लिया।" इतना कहने के बाद अमर रुका । फ़िर बोलने लगा: "सर, हम अपने कॉलेज के दिनों से प्यार करते थे। हम आकस्मिक प्रेमी नहीं थे। हम शादी करना और साथ रहना पसंद करते थे। हमारी दोस्ती और घनिष्ठ संबंध की शुरुआत में, मेरी पत्नी ने अपने माता-पिता, परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के रूढ़िवादी रवैये के बारे में स्पष्ट कर दिया था। इसने हमें एक-दूसरे से प्यार करने से नहीं रोका। हमने अदालत में गुप्त रूप से शपथ मजिस्ट्रेट के सामने शादी की और हमारे माता-पिता को अन्य स्रोतों से ही इस बारे में पता चला। मेरे माता-पिता ने शुरुआती नाराजगी के साथ हमारी शादी को स्वीकार कर लिया। हमारे माता-पिता और बड़ों ने भी हमें अपना घर, रसोई और कबीले साझा करने की अनुमति दी थी। यह हमारे लिए बड़ी राहत की बात थी। मेरी पत्नी के माता-पिता, भाई और रिश्तेदार हमारी शादी के पूरी तरह खिलाफ थे। और तो और उन्होंने अपनी बेटी के साथ भी सारे रिश्ते तोड़ दिए। हमने हिम्मत नहीं हारी और उन्हें अपने रिश्ते को स्वीकार करने के लिए राजी करते रहे। समय बीत रहा था और हर गुजरते दिन हमें उनकी स्वीकृति मिलने की उम्मीद थी लेकिन उन्होंने अपना मन नहीं बदला। वे कितने निर्दयी थे! मेरी पत्नी गर्भवती हो गई। मैंने उन्हें इस बारे में जानकारी दी। इस बार भी उन्होंने अपनी बेटी के लिए अपनी चिंता नहीं दिखाई। वैसे भी, मेरी पत्नी ने हमारे प्रथम  बेटे  को जन्म दिया। खुशी-खुशी हम अपनी पत्नी और नवजात बेटे के साथ अपने घर वापस आ गए। हमने अपने बेटे के नामकरण समारोह में अपने रिश्तेदारों को याद किया। इसके बाद जनजीवन सामान्य हो गया। हमने अब अपना मन बना लिया और अपने ससुराल वालों से अपनी शादी की मंजूरी मिलने की कोई उम्मीद छोड़ दी। मेरी पत्नी सामान्य थी, लेकिन कभी-कभी वह उन्हें बुरी तरह याद करती थी। आप अपने माता-पिता, भाई-बहन और परिवार के सदस्यों के साथ अपने बंधन को कैसे भूल सकते हैं? यह असंभव है। मानव मन को ऐसे बंधन और संबंधों की जरूरत है। यह मेरी पत्नी की स्वाभाविक सोच थी। हालाँकि उसने कभी कुछ शिकायत नहीं की, लेकिन एक इंसान के रूप में मैं उसके दर्द और अलगाव के दर्द को महसूस करने में सक्षम था।"

अमर बोलता रहा: "समय का पहिया फिर से अपनी स्वाभाविक गति से घूम रहा था। मेरी पत्नी अब हमारे दूसरे बच्चे की मा बननेवाली थी। उसे कुछ प्रारंभिक स्त्रीरोग संबंधी जटिलताओं का सामना करना पड़ा। हमने डॉक्टरों से सलाह ली और एक बार फिर अपने ससुराल वालों से भावनात्मक समर्थन के लिए हमारे पास आने का अनुरोध किया। मैं आपको स्पष्ट कर दूं कि मैंने उनसे कभी किसी उपहार या वित्तीय सहायता की अपेक्षा नहीं की थी। हमारे लिए भावनात्मक एकजुटता सबसे बड़ी ताकत थी। और दुख की बात है कि हमें उनकी ओर से यह उपकार नहीं मिला।“

"प्रसव के समय मेरी पत्नी मरने के कगार पर थी। हम लाचार थे। मैंने अपनी पत्नी के बचने की उम्मीद भी छोड़ दी थी। मैं एक मरते हुए बच्चे की तरह रोया। मैंने उन्हें अपनी बेटी का चेहरा देखने के लिए अस्पताल आने के लिए बुलाया। लेकिन मेरे ससुराल वालों ने अपना इरादा नहीं बदला। वे हमसे नफरत करते थे, हमें नापसंद करते थे। जब एक बेटी जीवन और मृत्यु से जूझ रही थी तो माता-पिता अपनी बेटी को संकट के समय में कैसे छोड़ सकते थे? लेकिन उन्होंने ऐसा ही किया। वे हमारे पास नहीं आए। मैं रोता रहा और उन्होंने मेरी विनती पर ध्यान नहीं दिया।"

"उन्होंने हमारा फोन उठाना भी बंद कर दिया। मेरे ससुर ने एक बार मेरा फोन उठाया। मैंने उनसे कहा, 'मैं रिश्तों के बारे में आपकी पूरी धारणा को गलत साबित करने जा रहा हूं। आप हमें स्वीकार नहीं कर रहे हैं क्योंकि  मैं एक नागा हूं और आप एक मैतेई। मैं साबित करूंगा कि रिश्ते और चिंताएं धार्मिक विश्वासों और सामुदायिक पहचान से ज्यादा शक्तिशाली हैं। मैं यह साबित कर दूंगा कि हालांकि मैं नागा हूं, मैं परिवार में आपके सबसे प्यारे बेटों में से एक हूं। दुर्भाग्य से, मेरे ससुर ने अपना रुख नहीं बदला और हम सभी को उस समय अकेला छोड़ दिया जब हमें उनकी सबसे अधिक जरुरत थी। "

अमर बोलता रहा। लगता था सभी दृश्य उसके मस्तिष्क पर सिनेमा की रील की तरह घूम रहे थे। वह बोला: "दुःख के बादल अंततः छटने लगे। मेरी पत्नी ने हमारे दूसरे बच्चे, बेटे को जन्म दिया। यह एक सिजेरियन बेबी था। मुझे यद्यपि अपनी पत्नी और नवजात बच्चे को जन्म के बाद भी 15 दिनों तक अस्पताल में रखना पड़ा। ईश्वर की कृपा से मैं अपनी पत्नी और बेटे को वापस अपने घर ले आया। यह हमारे जीवन का सबसे शुभ दिन था।“

“वैसे, एक अच्छी सुबह मेरी पत्नी की बड़ी बहन हमसे मिलने हमारे घर आई। उसने हमें अपने बेटे के उपनयन संस्कार में आमंत्रित किया। हमने उनके प्रस्ताव को यह कहते हुए स्वीकार नहीं किया कि जब हम उन्हें चाहते थे तो कोई हमारा समर्थन करने नहीं आया। अब, हम वहाँ क्यों जाएँ? वह बहुत सकारात्मक और विनम्र थीं। यहां से हमें पता चला कि मेरा साला अपने माता-पिता का सम्मान नहीं करता है। उसे उनकी परवाह नहीं है। यह मेरे लिए गंभीर मामला था। मेरी पत्नी की बहन ने हमें अपने घर और मेरे ससुर के पैतृक गांव का दौरा करने के लिए राजी किया। हम उसके प्रस्ताव पर सहमत हुए और अपनी पत्नी और बच्चों के साथ वहां गए।"

“मैतेई समाज में दामाद सबसे बड़ा और सबसे सम्मानित अतिथि होता है। लोग फर्नीचर, आभूषण, कपड़े, खाने की सामग्री एवं अनेक उपहार देते हैं। वाहन और अन्य सामान दिए जाते हैं। दहेज के रूप में एक बड़ी राशि भी दी जाती है और उन सभी को सम्मान या प्रेम के रूप में लिया जाता है। मैंने अपने ससुराल जाने से पहले शर्त रखी कि हम उनसे किसी भी रूप में कोई उपहार स्वीकार नहीं करेंगे। मेरी सास ने दो आलीशान लकड़ी के सोफे, कपड़े, कुछ गहने आदि का ऑर्डर दिया। उन सभी ने मुझे प्यार के प्रतीक के रूप में स्वीकार करने के लिए राजी किया। मैंने झिझकते हुए आगे बढ़कर एक छोटा सा सोफ़ा उठाया और कुछ भी नहीं छुआ। हमने अपने बच्चो से कहा कि वे अपने नाना-नानी, मामा, मामी, मौसी और सभी बड़ों के चरण हिंदू जीवन शैली के अनुसार स्पर्श करें। उनके साथ मंदिरों और सभी धार्मिक स्थलों की यात्रा करें। हमने उनसे कहा कि वे निर्धारित रीति-रिवाजों का पालन करें और उनकी भावनाओं का सम्मान करें। वे हमारे निर्देशों और दिशानिर्देशों का पालन करते हैं।"

"अब, हम एक संयुक्त परिवार हैं। हमारे ससुराल वाले हमसे प्यार करते हैं। हमारे बच्चे उनकी जीवन रेखा हैं। हमारे ससुराल वाले हमसे सलाह किए बिना कोई फैसला नहीं ले सकते। उन्हें हमारे धर्म और समुदाय से अब कोई शिकायत नहीं है। वे हम पर गर्व महसूस करते हैं और हमारी भावनाओं का सम्मान करते हैं। मेरी पत्नी मेरे माता-पिता और अपने माता-पिता के साथ समान भावना से पेश आती है। उसने हम दोनों माता-पिता का दिल जीत लिया है। यह हमें हमारी संस्कृति में निहित बनाता है। अब हम एक बहुल और सामंजस्यपूर्ण समाज के सदस्य हैं।"

"सर", अमर कामई कहते हैं, "मुझे हमारे ससुराल वालों से कुछ भी नहीं चाहिए, मुझे उनके प्यार, आशीर्वाद और सहयोग की ज़रूरत है। उनसे अब हमें ये चीजें बहुतायत में मिल रही हैं। हम दुनिया के सबसे खुश लोग हैं। उन्हें हम पर गर्व है और हम उनके साथ जुड़े हुए हैं। हमारे परिवार जाति और जनजाति के बीच, मैदानी और पहाड़ी लोगों के बीच, दो धार्मिक समुदायों के लोगों के बीच सद्भाव के उदाहरण हैं, फिर भी हम एक हैं। हम एकत्रित हैं।"

इसी के साथ अमर अपनी प्रेम कथा का समापन करता है। मुझे उसके इशारे पसंद हैं। उनमें मैं काबुई नागा का एक विशिष्ट प्रतिनिधि देखता हूं जो धार्मिक और सांस्कृतिक सीमाओं से परे लोगों से प्यार करता है। अमर को इंसानियत पसंद है। वह एक बढ़ते हुए छात्र के रूप में अपनी पत्नी से प्यार करता था। उसने अपने रिश्ते को पूरा किया और आखिरकार शादी करने और पति-पत्नी के रूप में रहने का फैसला किया। वह अपनी प्रेमिका के प्रति सच्चा है जो बाद में उसकी पत्नी बनी। अब वह अपनी पत्नी, अपने पिता, माता, भाई, धर्म और हर चीज से प्यार करता है। वह उसी उत्साह के साथ अपने ससुराल, उनकी संस्कृति, धर्म और भावनाओं से प्यार करता है। वह एक शांतिप्रिय व्यक्ति हैं। वह लोगों से प्यार और सम्मान करने के लिए जीता है। उसकी कथनी करनी में फर्क नहीं है। उसके बराबर कोई नहीं है।

अभी इतना ही।  अगले अंक में नागा जीवन के किसी एक पक्ष पर चर्चा करूंगा ।
(क्रमशः) 

© डॉ कैलाश कुमार मिश्र

नागा, नागालैंड और नागा अस्मिता: आंखन देखी (14) 
http://vssraghuvanshi.blogspot.com/2022/07/14.html
#vss

No comments:

Post a Comment