Wednesday 9 October 2019

नेहरू और उनकी वैज्ञानिक सोच / विजय शंकर सिंह

यह चित्र जवाहरलाल नेहरु का है जिसमे वे एक फाइटर जहाज में सवार हो रहे हैं। यह पहला मैस्टर लड़ाकू विमान था जो 1957 में फ्रांस की दसॉल्ट कंपनी ने बनाया था। इसी के बाद देश मे हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड की स्थापना हुयी जिसने लडाकू विमान बनाये।

राफेल विमान भी दसॉल्ट का ही। जिसे स्वदेश में एचएएल में बनाने के लिये तकनीकी हस्तांतरण समझौता भी 2015 के 25 मार्च तक लग्भग हो गया था। तभी सरकार का अम्बानी प्रेम जाग्रत हो गया और एचएएल उस समझौते से बाहर कर दिया गया और कुछ ही हफ्ते पहले गठित अनिल अंबानी की अनुभवहीन कम्पनी को ऑफसेट ठेका मिल गया। राफेल विमान भी पहले के समझौते के अनुसार 126 बनने थे, जिनमे 18 फ्रांस से आने थे, और शेष एचएएल में स्थानांतरित तकनीक से बनने थे। पर अब केवल 36 आएंगे, और वह सभी के सभी फ्रांस में ही दसॉल्ट कम्पनी बनाएगी।

यह उद्धरण जवाहरलाल नेहरू का है जो उनकी वैज्ञानिक सोच को प्रदर्शित करता है। यह उद्धरण साभार नेहरूवियन है।

" विज्ञान के बारे में जुनूनी पर खोजी प्रवित्ति, सत्य और नए ज्ञान की तलाश, बिना खोजबीन और परीक्षण के किसी भी चीज को स्वीकार न करने की इच्छा, नए अनुसंधानों के आलोक में पुरानी धारणाओं को अस्वीकार कर देने की क्षमता, जो तथ्य हमने परीक्षण में खरे पाये हैं, उस पर, परंपरागत धारणाओं को नकार कर के विश्वास करने का साहस, मस्तिष्क को कठोर  अनुशासन में रखने की ज़रूरत केवल विज्ञान के उपयोग के लिये ही नहीं, बल्कि जीवन और जीवन की अनेक समस्याओं के समाधान के लिये भी वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाने की हमें ज़रूरत है। "

"[What is needed] is the scientific approach, the adventurous and yet critical temper of science, the search for truth and new knowledge, the refusal to accept anything without testing and trial, the capacity to change previous conclusions in the face of new evidence, the reliance on observed fact and not on pre-conceived theory, the hard discipline of the mind—all this is necessary, not merely for the application of science but for life itself and the solution of its many problems." —Jawaharlal Nehru.
(1946) The Discovery of India, p. 512

In picture in  1957  Jawaharlal Nehru Climbing Into The Cockpit of First Mystere  Fighter Aircraft Purchased by India From French Company  Dassault Aviation .

© विजय शंकर सिंह

No comments:

Post a Comment