Wednesday 25 October 2023

राहुल गांधी की सत्यपाल मालिक से बातचीत / विजय शंकर सिंह

कांग्रेस सांसद, राहुल गांधी आज पत्रकार की भूमिका में आए, जब उन्होंने जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल, सत्यपाल मलिक का इंटरव्यू लिया। सत्यपाल मलिक, पुलवामा हमले के समय, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल थे। सत्यपाल मलिक, अगस्त 2018 से अक्टूबर 2019 तक, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल रहे तथा बाद में, वे गोवा के राज्यपाल, और अक्टूबर 2022 तक मेघालय के राज्यपाल के रूप में नियुक्त रहे। 

सत्यपाल मलिक और राहुल गांधी ने निम्न विदुओं पर चर्चा की

० सत्यपाल मलिक ने राहुल गांधी से कहा कि 2019 का पुलवामा हमला सरकार की ओर से हुई चूक थी और चुनाव के लिए पुलामा हमले का इस्तेमाल किया गया। 

सत्यपाल मलिक ने कहा, 
"मैंने दो चैनलों को बताया कि यह हमारी गलती थी लेकिन मुझसे कहा गया कि इसे कहीं भी न कहें... मुझे लगा कि मेरे बयानों से जांच पर असर पड़ सकता है, लेकिन कोई जांच नहीं हुई। इसका इस्तेमाल चुनाव के उद्देश्य से किया गया। तीसरे दिन  सत्यपाल मलिक ने कहा, पीएम मोदी ने अपना भाषण दिया जहां उन्होंने इसका राजनीतिक इस्तेमाल किया।

० मोदी सरकार ने जवानों के लिए विमान उपलब्ध नहीं कराया। सत्यपाल मलिक के अनुसार, 

"पुलवामा की घटना क्यों हुई? उन्होंने 5 विमान मांगे थे। अगर उन्होंने मुझसे कहा होता, तो मैं उन्हें तुरंत दे देता। मैंने बर्फ में फंसे छात्रों को विमान प्रदान किया। दिल्ली में किराए पर विमान प्राप्त करना आसान है। लेकिन  उनका आवेदन गृह मंत्रालय में चार महीने तक पड़ा रहा। और फिर इसे खारिज कर दिया गया। इसके बाद सीआरपीएफ कर्मियों ने वह सड़क अपनाई जो असुरक्षित मानी जाती थी।'' 

० पाकिस्तान से भेजे गए थे विस्फोटक के आरोप पर सत्यपाल मलिक ने कहा, 
“सीआरपीएफ वाहन पर हमला करने वाला विस्फोटक से भरा ट्रक लगभग 10-12 दिनों से इलाके में घूम रहा था…विस्फोटक पाकिस्तान से भेजे गए थे।  गाड़ी के ड्राइवर और मालिक का आतंकी रिकॉर्ड था। उन्हें कई बार गिरफ्तार किया गया और फिर रिहा किया गया।  लेकिन वे खुफिया विभाग के रडार पर नहीं थे,'' 

० पुलवामा पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि, 
"जैसे ही उन्हें घटना के बारे में पता चला, वह शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए हवाईअड्डे गए.  “मुझे एक कमरे के अंदर बंद कर दिया गया था।  मुझे ऐसा लगा जैसे यह कोई घटना हो.  पीएम मोदी वहां थे.  मुझे कमरे से बाहर निकलने के लिए संघर्ष करना पड़ा। यह काफी अरुचिकर था.''

० अडानी-हिंडनबर्ग विवाद और ₹20,000 करोड़ का निवेश पर सत्यपाल मालिक ने सवाल उठाया कि,  समूह के पास इतनी बड़ी रकम कहां से आई?

० सत्यपाल मलिक ने राहुल गांधी से कहा कि, 
"सरकार एमएसपी पर अपना वादा निभाने में विफल रही क्योंकि अडानी ने बड़े गोदाम बनाए, कम कीमत पर फसलें खरीदीं। अगले साल उनकी कीमतें बढ़ेंगी और वह उन्हें बेचेंगे। अगर एमएसपी लागू होता है, तो किसान उन्हें अपने उत्पाद सस्ती दर पर नहीं बेचेंगे।"

० मणिपुर की घटना पर सत्यपाल मलिक ने राहुल गांधी से कहा कि,  
"मणिपुर की स्थिति, पीएम मोदी सरकार की एक और विफलता है, जिसमें सीएम (बीरेन सिंह) भी विफल रहे हैं। मणिपुर में सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है। लेकिन यह केवल छह महीने के लिए है। मैं लिखित में दे सकता हूं। वे सत्ता में वापस नहीं आएंगे।"

० किसान आंदोलन और अग्निवीर पर, सत्यपाल मलिक ने कहा कि, 
"मोदी सरकार ने देश में सब कुछ खत्म कर दिया है। न शिक्षा है, न स्वास्थ्य सेवाएं, न रोजगार। सरकार ने 2021 में विरोध करने वाले किसानों को खत्म कर दिया है. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने अग्निवीर से भारतीय रक्षा बलों को नष्ट कर दिया है।"

० सत्यपाल मलिक ने कहा कि, 
"जब भी कोई पीएम मोदी के खिलाफ आवाज उठाता है, तो वह भारतीय नागरिकों का ध्यान भटकाने के लिए 'नौटंकी' करती है। मोदी सरकार महिला बिल को 'कभी लागू नहीं' करेगी।"

विजय शंकर सिंह 
Vijay Shanker Singh 

No comments:

Post a Comment