Thursday 2 May 2019

नरेंद मोदी को अब जान से मारने की धमकी ? / विजय शंकर सिंह

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले प्रधानमंत्री नरेंदमोदी को यह पता था कि, पाकिस्तान के फौजी अफसरों और आईएसआई के साथ षडयंत्र करके डॉ मनमोहन सिंह नरेंद मोदी का तख्ता पलट करने की कोशिश कर रहे हैं।
यह आरोप खुद पीएम ने ही गुजरात की एक जनसभा में कहा था।

अब लोकसभा चुनाव 2019 में वे कह रहे हैं कि कांग्रेस उनकी हत्या की साज़िश रच रही है।
यह बात जब खुद ही उन्हें पता है तो उनको चाहिये कि वे इस आरोप की जांच कराएं और जो भी दोषी हो, उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही कराएं।

एक बात कह दूँ, डॉ मनमोहन सिंह पर तख्तापलट की साज़िश के संबंध में गुजरात विधानसभा के चुनाव के बाद सरकार ने खुद ही संसद में स्वीकार किया कि षडयंत्र की बात गलत थी। सरकार की तरफ से अरुण जेटली ने संसद में माफी भी मांगी।

नरेंद मोदी मूलतः भयभीत रह्ते हैं। वे हीनता ग्रन्थि के बोध से सदैव ग्र्स्त रहते हैं। विरोध का हल्का सा घोष उन्हें असहज और असुरक्षित कर देता है। अपने को सर्वज्ञानी समझने के भ्रम में वे बड़ी बड़ी ऐतिहासिक तथ्यात्मक भूल कर जाते हैं । वे दोहरे चरित्र से ग्रसित रहते हैं। ओढ़ा हुआ साहस लंबे समय तक नहीं चल पाता है। 

कभी वे पिछड़े बन जाते हैं, तो कभी अति पिछड़े। कभी चायवाला बनते हैं तो कभी कहते हैं वे 35 साल भीख मांगते रहे हैं। साहस का दर्प भरा प्रदर्शन मन के अंदर पैठे भय, हीन भाव और कुछ न कुछ खोने के भाव का ही प्रतिविम्ब होता है। नरेंदमोदी तो खुद को ही असुरक्षित कह रहे हैं। फिर देश सुरक्षित हांथो में कैसे है ?

© विजय शंकर सिंह

No comments:

Post a Comment