Tuesday 19 September 2023

अडानी घोटाले की जांच के लिए गठित, एक्सपर्ट कमेटी के तीन सदस्यों पर अडानी से निकटता और हितों के टकराव का आरोप / विजय शंकर सिंह

अडानी-हिंडनबर्ग मामले के संदर्भ में, एक ताजे घटनाक्रम के अनुसार, अडानी समूह की कंपनियों के खिलाफ अदालत की निगरानी में जांच की मांग करने वाले याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट में एक नया हलफनामा दायर किया है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति के खिलाफ आशंकाएं जताई गई हैं। याचिकाकर्ता अनामिका जयसवाल द्वारा दायर हलफनामे में आरोप लगाया गया है कि समिति के छह में से तीन सदस्य अपने बैकग्राउंड और अडानी समूह के साथ संबंधों के चलते, "देश के लोगों के बीच, निष्पक्षता का विश्वास पैदा करने में विफल रहे।" 

उल्लेखनीय है कि, 3 मार्च, 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने अडानी-हिंडनबर्ग मुद्दे के, संदर्भ आलोक में, नियामक तंत्र SEBI  सेबी द्वारा जांच और समीक्षा के लिए, एक एक्सपर्ट कमेटी समिति का गठन किया था। इस कमेटी में, ओपी भट्ट, जस्टिस जेपी देवधर, बॉम्बे HC के पूर्व न्यायाधीश, केवी कामथ, नंदन नीलेकणि और श्री सोमशेखर सुंदरेसन, सदस्य हैं, और इसकी अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश, जस्टिस (सेवानिवृत्त) अभय मनोहर सप्रे बनाए गए। 

अनामिका जायसवाल के हलफनामे के अनुसार, "विशेषज्ञ समिति के सदस्यों में से एक, भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई के पूर्व अध्यक्ष ओपी भट्ट, वर्तमान में ग्रीनको के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं।  हलफनामे में इसे प्रमुखता के साथ रेखांकित किया गया है कि, मार्च, 2022 से ग्रीनको और अडानी समूह, भारत में अडानी समूह के साथ,  ऊर्जा सेक्टर में, "एक करीबी साझेदारी" के रूप में काम कर रहे हैं। इसमें कहा गया है कि, "हितों के इस स्पष्ट टकराव (Conflict of interest) को खुद भट्ट द्वारा, समिति का सदस्य नामित होते ही, सुप्रीम कोर्ट को, इस तथ्य से अवगत कराया जाना चाहिए था।

इसके अतिरिक्त, हलफनामे में कहा गया है कि, "ओपी भट्ट से, मार्च 2018 में भगोड़े आर्थिक अपराधी, विजय माल्या को ऋण देने में कथित लिप्तता के आरोप में, भी पूछताछ की गई थी।"  
यह भी आरोप लगाया गया है कि, "भट्ट ने 2006 और 2011 के बीच एसबीआई के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त थे, जबकि उसी अवधि में, एसबीआई द्वारा, अधिकांश ऋण, विजय माल्या की कंपनियों को दिए गए थे। सीबीआई ने आरोप लगाया है कि एसबीआई के नेतृत्व वाले ऋणदाताओं के संघ ने माल्या की कंपनियों की 'खराब वित्तीय स्थिति' के बारे में पता होने के बावजूद कोई 'फॉरेंसिक ऑडिट' नहीं किया।"

हलफनामे में समिति के सदस्य के रूप में एक नाम,  सोमशेखर सुंदरेसन का भी है। इनके खिलाफ भी, आरोप और आशंकाएं जताई गई हैं। हलफनामे में, दावा किया गया है कि, "सुंदरेसन सेबी बोर्ड सहित विभिन्न मंचों पर अडानी का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील रहे हैं।" इसके अलावा, हलफनामे के अनुसार, "याचिकाकर्ता द्वारा पहले भी हितों के इस टकराव की ओर इशारा किया गया था।"

अंत में, हलफनामे में कहा गया है कि, "केवी कामथ, जो 1996 से 2009 तक आईसीआईसीआई ICICI बैंक के अध्यक्ष थे, का नाम आईसीआईसीआई बैंक धोखाधड़ी मामले में सीबीआई की एफआईआर में आया था। धोखाधड़ी का यह मामला, चंदा कोचर से संबंधित है, जिन्होंने 2009 से 2018 तक आईसीआईसीआई बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में कार्य किया।"

हलफनामे के अनुसार, "सीबीआई CBI ने आरोप लगाया है कि, उन्हें और उनके परिवार को उनके कार्यकाल के दौरान वीडियोकॉन समूह को प्रदान किए गए ऋणों के बदले विभिन्न रिश्वतें मिलीं, जिनमें से कई गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) में बदल गईं। केवी कामथ उस समय बैंक के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष थे, जब कुछ  उन ऋणों को मंजूरी दी गई थी।" 

इसी संदर्भ में, याचिकाकर्ता ने विशेषज्ञ समिति को भंग करने और एक नई समिति के गठन की मांग की है। हलफनामा में यह प्रार्थना किया गया है कि, "ऐसी आशंका है कि वर्तमान विशेषज्ञ समिति (एक्सपर्ट कमेटी) देश के लोगों में विश्वास जगाने में विफल रहेगी। इसलिए आदरपूर्वक प्रार्थना की जाती है कि एक नई विशेषज्ञ समिति का गठन किया जाए।"

इस हलफनामे के, ठीक एक सप्ताह पहले, याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया था कि, "भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के मामले की जांच में स्पष्ट रूप से 'हितों का टकराव' था और बाजार नियामक उल्लंघनों और मूल्य हेरफेर के आरोप में, अडानी समूह को, एक बचाव 'ढाल' देने के लिए, सेबी में, कई संशोधन किए गए थे। मई में, विशेषज्ञ समिति ने अडानी समूह की कंपनियों के संबंध में सेबी की ओर से नियामक विफलता के आरोप को खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक रिपोर्ट प्रस्तुत की थी।

विजय शंकर सिंह 
Vijay Shanker Singh 

No comments:

Post a Comment