Friday 17 February 2017

नागार्जुन की कविता - गुड़ मिलेगा और इसी बहाने एक प्रतिक्रिया खामोशी पर / विजय शंकर सिंह

                                                                                       

एक छोटी कविता नागार्जुन की पढ़ें । यह कविता खामोशी और चुप्पियों के बारे में है । यह कविता जो कुछ हो रहा है उसे बस देखने और स्वीकार करने के बारे में है । यह कविता सत्ता के सार्वभौम दुर्गुण चाटुकारिता पसंदगीं के बारे में है । यह कविता कोउ नृप होहिं हमे का हानि , की मानसिकता पर है । कविता है, - 

गुड़ मिलेगा
गूंगा रहोगे
गुड़ मिलेगा
रुत हँसेगी
दिल खिलेगा
पैसे झरेंगे
पेड़ हिलेगा
सिर गायब,
टोपा सिलेगा
गूंगा रहोगे
गुड़ मिलेगा !!

चुप्पियों पर आधारित है यह कविता । बोलना किसी भी अधिकार मद संपन्न व्यक्ति को सुहाता नहीं है । वह जब भी सुनना चाहता है मनमाफिक ही सुनना चाहता है । यह ठकुरसुहाती शब्द भी इसी अर्थ को व्यंजित करता है । ठाकुर यूँ हो क्षत्रियों के लिए एक सम्मान जनक सम्बोधन है , पर ठाकुर का अर्थ श्रेष्ठ भी होता है । मथुरा में ठाकुर जी कृष्ण को कहते हैं । ठाकुर का अर्थ अधिकार संपन्न भी है । ठाकुर स्वभावतः प्रशंसा सुनना पसंद करते हैं । यह उनकी एक प्रकार से जातिगत कमज़ोरी भी होती है । इसी लिए राजाओं के दरबार में विरूदावली गाने की प्रथा है । दरबारों में इसी लिए भाट रखे जाते थे । भाट , या चारण राजा की बड़ाई और उपलब्धियाँ खूब बखानते थे । हिंदी साहित्य का वीरगाथा काल इसका एक उदाहरण । प्रशंसा बिना अतिशय उक्ति के हो भी नहीं सकती है , इस लिए इस काल का सारा साहित्य ही अतिशयोक्ति अलंकार का उत्कृष्ट उदाहरण है । भाट और चारणों को इस विरुद गान हेतु इनामात भी मिलते थे । इसी प्रकार  ईश्वर का रूप भी परम अधिकार संपन्न सत्ता का ही होता है । इसी लिए उसकी स्तुति की जाती है और उस स्तुति गान में उसकी क्षमता और उसके सर्वशक्ति भाव का ही वर्णन होता है । प्राचीन मान्यताओं के अनुसार, राजा भी ईश्वर का ही एक रूप होता है । चाहे वह एक गाँव का हो या पूरे देश का, राजा , राजा होता है । उसमे देवत्व का अंश ही देखा जाता है । राजा अधिकतर क्षत्रिय ही होते थे । अक्षत्रिय राजा के राज्याभिषेक का अमूमन कोई शास्त्रीय विधान भी नहीं था । हालांकि इतिहास में अक्षत्रिय सम्राट और राजाओं के भी उल्लेख मिलते हैं । इतिहास में यह उल्लेख मिलता है कि शिवाजी का राज्याभिषेक कराने के लिये काशी के पंडितों ने मना कर दिया था । उनका कहना था कि शास्त्रोचित राज्याभिषेक केवल क्षत्रिय का ही संभव है । तब शिवाजी को अनुष्ठान के बाद क्षत्रिय घोषित किया गया तब उनका राज्यारोहण हुआ । शिवाजी मराठाऔर कूर्मि क्षत्रिय थे । कर्नल टॉड जिसने राजपूतों के इतिहास पर एक शोधपूर्ण ग्रन्थ , The annals and antiquities of Rajsthan लिखा है में उन्होंने राजपूतों के 12 दुर्गुण भी गिनायें है । उन पर फिर कभी विस्तार से चर्चा होगी, उन दुर्गुणों में एक दुर्गुण प्रशंसा सुनने का भी है । आज भी यह दुर्गुण विद्यमान है । इसी प्रकार ठाकुरों को जो सुहाए वही ठकुरसुहाती है ।
इस प्रकार आज न राज्य हैं न राजा और न ही राजन्य बचे हैं । सत्ता लोकतांत्रिक हो गयी है । जिसे जनता चुनती है वह सत्ता संभालता है । पर आदिम और मध्ययुगीन मनोवृत्ति अभी भी नहीं गयी है । अधिकार का मद सबसे पहले अतीत के इसी हैंगओवर में ले जाता है, जहां तक मेरी हद ए निगाह है वहाँ तक मेरी ही चलती है और चलेगी । जब भी सत्ता निरंकुशता की और कदम बढ़ाती है वह आलोचना के के प्रति असहिष्णु होने लगती है । यह बात भारतीय सन्दर्भ में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के सत्ता का स्थापित चरित्र भी है । यह प्रवित्ति  हम अपने गाँव और अतीत बनते जा रहे संयुक्त परिवार के प्रमुख में भी ढून्ढ सकते हैं । नागार्जुन की यह कविता उसी चुप्पी को गूँगे और गुड़ के रुप में व्यक्त करती है । जब चुप्पी रहेगी और हर उस बात पर जो सत्ता के ही हित में हो तो लोग खामोश रहेंगे तो, वे उपकृत भी होंगे । नागार्जुन ने बेहद कम शब्दों में इस कविता के माध्यम से एक ध्रुव सत्य कहा है ।
( विजय शंकर सिंह )

No comments:

Post a Comment